लखनऊ, ब्यूरो

विकासशील इंसान पार्टी के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष चौधरी लौटन राम निषाद की अध्यक्षता में मंडल मसीहा बीपी मंडल की 103 वीं जयंती के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने सेंसस 2021 में जातिवार जनगणना कराने एवं एससी, एसटी की भांति ओबीसी की जातियों को कार्यपालिका, विधायिका,न्यायपालिका, पदोन्नति एवं निजी क्षेत्र के सभी उपक्रमों में समानुपातिक आरक्षण कोटा संविधान के अनुच्छेद 15(4), 16(4) 16(4-ए) के तहत दिए जाने की मांग की।साथ ही मझवार,तुरैहा, गोंड़, बेलदार जाति को परिभाषित कर इनकी पर्यायवाची व वंशानुगत जातियों को अनुसूचित जाति की सुविधा दिए जाने के लिए संविधान के अनुच्छेद 341 में संशोधन कर राजपत्र व शासनादेश जारी किए जाने की मांग की गई।
निषाद ने कहा कि जब सेंसर 2011 के आधार पर एससी, एसटी,धार्मिक अल्पसंख्यक( मुस्लिम,सिक्ख,बौद्ध, जैन,पारसी,रेसलर)U,ट्रांसजेंडर, दिव्यांग की जनसंख्या घोषित कर दी गई तो ओबीसी क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि जनगणना संविधान सम्मत है ,जनगणना कराने से किस जाति की ,वर्ग की कितनी संख्या है ,उसके अनुपात में कोटा निर्धारित करने व बजट प्रोविजन की व्यवस्था कर वंचित वर्गों को समाज व राष्ट्र मुख्यधारा से जोड़ने में सहूलियत मिलेगी।


निषाद ने कहा कि दिवंगत कल्याण सिंह जी को आज पिछड़े वर्ग का सबसे बड़ा नेता बताया जा रहा है। अगर कल्याण सिंह जी पिछड़े वर्ग के नेता थे तो मंदिर निर्माण ट्रस्ट में सदस्य क्यों नहीं बनाया गया? कहा कि कल्याण सिंह लोधी बिरादरी के थे लेकिन जब तक भाजपा में थे कभी अपने को लोधी, निषाद, बिंद, कश्यप या पिछड़ी जाति का नहीं बताएं ।जब भाजपा से निकाल दिए गए तब राष्ट्रीय क्रांति पार्टी बनाने के बाद उन्होंने कहा कि मैं निषाद राज का वंशज हूं और निषाद समुदाय को एकजुट करने निकला हूं। स्वर्गीय कल्याण सिंह जी पिछड़े वर्ग के नेता नहीं बल्कि पिछड़ी जाति के मण्डल विरोधी हिंदूवादी नेता थे।
समारोह को प्रदेश महासचिव अनुराग सिंह अन्नू, प्रदेश सचिव मनोज यादव,छात्र सभा के प्रदेश अध्यक्ष अमृत सिंह श्रीनेत,गया प्रसाद धुरिया,कैलाश नाथ निषाद, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष आबाद अली, मनोज वर्मा,प्रेमसिंह कश्यप,इंद्रजीत नाविक,रामबाबू गौड़, कृपाल सिंह कश्यप,दिव्यप्रकाश सिंह,संजीव पांडेय,राम अनुज निषाद, गणेश राज मण्डल,सतनाम निषाद आदि ने संबोधित किया। संचालन युवा मोर्चा के प्रदेश महासचिव जीशान अहमद व धन्यवाद ज्ञापन शिव धन बिंद ने किया।

By Ram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *